4 वर्ष ago

डिजिटल वॉलेट – बिटकॉइन स्टोरेज

Yuval Gov अक्टूबर 16, 2017 14:51

हमारे विशेषज्ञ की एक छोटी सी टिप्पणी: यदि आप ऑल्टकॉइनस् को संग्रहीत करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह वॉलेट उस ऑल्टकॉइन के लिए उपयुक्त है। कुछ बिटकॉइन वॉलेट, जैसे ट्रेज़र, कुछ ऑल्टकॉइनस् को भी स्टोर कर सकते हैं।

बिटकॉइन या अन्य डिजिटल संपत्ति खरीदने के लिए हमें उसे स्टोर करने के लिए एक डिजिटल वॉलेट की आवश्यकता होगी। डिजिटल वॉलेट कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन पर स्थापित किया गया एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, या फिर रिमोट सर्वर (नेटवर्क वॉलेट) पर इंस्टॉल किया गया प्रोग्राम जिसे इंटरनेट का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। डिजिटल वॉलेट के माध्यम से हम किसी भी पते से बिटकॉइन भेज और प्राप्त कर सकते हैं। बिटकॉइन और अन्य सभी क्रिप्टो मुद्राओं का एक अद्वितीय पर्स या कुछ पर्स होते हैं, जो उस विशिष्ट सिक्के को स्टोर कर सकते हैं। ऐसे पर्स होते हैं जो एक से अधिक प्रकार की मुद्रा को समायोजित कर सकते हैं।

डिजिटल पता – परिभाषा

डिजिटल पता 27 से 34 अक्षरों, अंग्रेजी अक्षरों और अंकों का एक अनुक्रम है। पता बैंक खाता संख्या की तरह है। उलझन दूर करने के लिए, पतों में ‘o’ ‘O’ ‘I’ और ‘l'(अपरकेस ‘I’ और लोअरकेस ‘l’ ) नहीं होते। बिटकॉइन डिजिटल पते सार्वजनिक होते हैं और किसी के पास प्रत्येक पते के इतिहास और उसके मूल्य को देखने की सुविधा होती है| हम ब्लॉकचैन वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शिलालेख पूरी तरह से गुमनाम होते हैं, यह जानना संभव नहीं है कि किसी विशेष पते के मालिक कौन हैं| वॉलेट एक्सेस करने और नियंत्रित करने के लिए, आपको निजी कुंजी (एक लॉगिन कोड) दर्ज करने की आवश्यकता होती है| ज़ाहिर है, सभी जानकारियों को डिजिटल रूप से एन्क्रिप्ट किया जाता है, लेकिन आपको एक मजबूत पासवर्ड के साथ अपने बटुए की रक्षा करनी चाहिए और अपने बटुए का बैकअप भी लें, ऑफ़लाइन कंप्यूटर पर या बाहरी डिस्क पर कोल्ड बैकअप की सलाह देते हैं।

दो प्रकार के बिटकॉइन वॉलेट: हॉट और कोल्ड

हॉट वॉलेट: डिजिटल पर्स जो इंटरनेट से जुड़े होते हैं| ये हमारे डिजिटल मुद्राओं के लिए त्वरित और तत्काल पहुंच की अनुमति देते हैं, लेकिन क्योंकि ये वॉलेट नेटवर्क से लगातार जुड़े होते हैं, वॉलेट को हैकिंग का जोखिम रहता है। मुख्य उपयोग हर रोज़ के पैसे का है, जब इसे अधिक तरलता की आवश्यकता होती है, असली दुनिया में यह नकद पैसे (स्मार्टफ़ोन गर्म पर्स) के जैसा होता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए हॉट वॉलेट हमारे बैंक खाते की तरह होते है। इन में उच्च सुरक्षा स्तर होता है, और प्रवेश करने के लिए आपको पासवर्ड दर्ज करके पहचानने की आवश्यकता होती है।

कोल्ड वॉलेट: ये  वॉलेट ऑफ़लाइन होते हैं, जिसका मतलब इंटरनेट से जुड़े नहीं होते| इसलिए इनमें डिजिटल डिस्टैक्सल संपत्ति भंडारण के लिए एक अधिकतम सुरक्षा स्तर होता है। वास्तविक दुनिया में यह हमारी बचत राशि जैसे है – उनकी तरलता बहुत कम होती है, लेकिन वे बहुत सुरक्षित होते हैं। बड़ी मात्रा में बिटकॉइन संगृहीत करने के लिए कोल्ड वॉलेट सही रहते हैं|

अनुशंसित वॉलेट:

मायसीलियम: एक खुला स्रोत एनड्रोइड वॉलेट, जो उपयोग करने में बहुत आसान है। इसमें कागज बटुए (कोल्ड स्टोरेज) के लिए बैकअप बनाने का एक विकल्प है, यह एन्क्रिप्टेड पासवर्ड के साथ सुरक्षित है, इसमें एक संघटित एड्रेस बुक भी है| मायसीलियम एक एचडी बटुआ है, जो हर बार जब डिजिटल संपत्ति भेजता है या प्राप्त करता है, तो एक नया पता उत्पन्न करता है, और गोपनीयता के स्तर को बढ़ाता है।

हाल ही में हम मायसीलियम के लिए एक समर्पित मार्गदर्शिका लाये हैं, इस लिंक का अनुसरण करें

ट्रेज़र: आज कल का सबसे अच्छा हार्डवेयर वॉलेट। आपके पीसी या स्मार्टफोन से आसानी से जुड़ जाता है न्यूनतम आकार के साथ अधिकतम सुरक्षा देता है| पूरी ट्रेज़र गाइड के लिए यहाँ जाएं| ट्रेज़र, इथीरम और ज़ीकैश जैसे ऑल्टकॉइनस् को भी स्टोर कर सकता है|

इलेक्ट्रम: उपयोग करने में आसान, बहुत तेज़ और सुरक्षित, यह कोल्ड स्टोरेज वॉलेट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है| इलेक्ट्राम एचडी वॉलेट से भी कनेक्ट हो सकता है| कुल मिलाकर, यह सबसे लोकप्रिय उपलब्ध डेस्कटॉप वॉलेट में से एक है।

एयरबिट्ज़: हर रोज के इस्तेमाल के लिए और इस्तेमाल करने में आसान एक और भड़िया वॉलेट| नए खाते बनाना आसान है और नौसिखियों के लिए एकदम सही|

बिटकॉइन कोर: हम सुरक्षा, स्थिरता और गोपनीयता के उच्च स्तर के साथ आने वाले इस मूल वॉलेट को नहीं भूल सकते हैं| इसमें सुविधाओं की कमी है, और इसके लिए पूरी ब्लॉकचेन डाउनलोड करने की आवश्यकता है, इसलिए इसे उच्च स्टोरेज स्पेस और मेमोरी यूसेज की आवश्यकता है।

Share This Article
Yuval Gov

Yuval Gov has over 15 years of trading experience in the stock exchange, graduated from TAU - Economics and Management. Fell in love with the crypto space. Does Crossfit to get away from FOMO. Contact Yuval: LinkedIn