7 वर्ष ago

क्या यह बिटकॉइन खरीदने का सही समय है? डीसीए रणनीति से अवगत हों

Yuval Gov अक्टूबर 16, 2017 15:13

बिटकॉइन ने 2016 के दौरान अन्य सभी फ़िएट के सिक्कों के मुकाबले निवेशकों के लिए उच्चतम रिटर्न अर्जित किया था। इन आकड़ों के बाद, कई लोगों ने हाल ही में मुझसे पूछा कि क्या बिटकॉइन खरीदने के लिए,और ट्रेन में शामिल होने के लिए यह अच्छा समय है। सबसे पहले, मैं किसी को भी किसी भी निवेश पर सलाह नहीं देता, सिर्फ इसलिए कि जब  लाभ उठाना होगा या किसी बुरी स्तिथि में कटौती का नुकसान उठाना होगा, तब मैं वहां फिर से नहीं होंगा। दूसरी ओर, क्रिप्टो दुनिया के लिए पेशेवर स्रोत होने का नाटक करने वाली वेबसाइट के रूप में, मैं बिटकॉइन खरीदने के बारे में इस लोकप्रिय सवाल का जवाब देने के लिए बाध्य हो जाता हूँ।

इस लेख की पंक्तियों के अनुसार, बिटकॉइन लगभग हजार यूनाइटेड स्टेट के डॉलर के स्तरों को समेकित करता है। क्या यह अब बढ़ेगा या घटेगा? यह हम कभी नहीं जान पाएंगे। मेरा जवाब यही होता, भले ही यह सवाल साल की शुरुआत में पूछा गया होता जब बिटकॉइन का स्तर 400 यूनाइटेड स्टेट डॉलर था।

डॉलर मूल्य औसतन रणनीति से अवगत हों

डॉलर कॉस्ट एवरेजिंग (डीसीए) ट्रेडिंग रणनीति वह है जब हम वास्तव में हमारी खरीद राशि को छोटे भागों में विभाजित करते हैं, और प्रत्येक भाग को लगातार अंतराल पर खरीदते हैं। ये अंतराल सप्ताह में एक बार, दिन में एक बार या तिमाही में एक बार हो सकता है| इस पद्धति का उपयोग करके खरीदने पर एक स्पष्ट मनोवैज्ञानिक लाभ है क्योंकि हम अपनी खरीद मूल्य के बारे में कम चिंतित होते हैं। डीसीए का दीर्घकालिक निवेश करना चाहिए, और बिटकॉइन जैसे वाष्पशील परिसंपत्तियों में निवेश करना मन की शांति के लिए अत्यधिक अनुशंसित है| इस पद्धति का एक अन्य लाभ यह है कि यह भुगतान के लिए बहुत उपयुक्त है, जैसे कि हमारे वेतन का भाग। इसमें निवेश करने के लिए एक बड़ी राशि की आवश्यकता नहीं है, जो सभी के पास उपलब्ध नहीं है|

डीसीए पद्धति का नुकसान यह है कि तेजी के बाजार में मुनाफे को अधिकतम नहीं किया जाता। हालांकि, पूरे इतिहास में, एक समय था, जिसके दौरान अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज पर मुश्त राशि का उपयोग करके निवेश के मुकाबले डीसीए द्वारा निवेश में अधिक लाभ मिला। एक और नुकसान यह है कि समय के साथ एक निश्चित राशि को लगातार खरीदना जरूरी है, भले ही आपको यह कम महसूस हो और बड़ी राशि खरीदना बहुत ही मोहक हो, या इसके विपरीत।

2010 से बिटकॉइन में डीसीए: अद्भुत ब्याज दर, अपेक्षाकृत कम जोखिम

बिटरेटेड के नाडव इव्गी के साथ मिलकर, ऐतिहासिक बिटकॉइन डेटा के विश्लेषण ने कुछ दिलचस्प निष्कर्षों का उत्पादन किया। विश्लेषण में 2010 के बाद के विनिमय डेटा बिटकॉइन, जब वह कुछ डॉलर मूल्य के थे से 2016 के अंत तक के बिटकॉइन का उल्लेख है। जानबूझ कर, हमने 2009 के आंकड़ों को नजरअंदाज कर दिया जब बिटकॉइन कुछ सेंट के मूल्य के बराबर थे।

यह विश्लेषण, डीसीए के माध्यम से निवेश के मॉडल पर आधारित है, जहाँ प्रतिदिन निश्चित राशि पर बिटकॉइन खरीदे जाते हैं। यह देखना दिलचस्प है कि सिस्टम ने प्रवेश और निकास के अधिकांश बिंदुओं में सकारात्मक ब्याज के दर का उत्पादन किया गया है, और वास्तव में, कम से कम 2.5 वर्षों तक डीसीए में निवेश करने से सकारात्मक 100% ब्याज का दर सुनिश्चित करता है। यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो देर से यानी 1,160 डॉलर के सबसे उच्च स्तर पर 2013 में बिटकॉइन से जुड़े थे| यह पता लगाना आश्चर्यजनक है कि जो लोग अगस्त 2010 से दिसंबर 2016 तक डीसीए पर बने रहे, उन्होंने निवेश पर अविश्वसनीय 58,685% प्रतिफल हासिल किया|

उपरोक्त आलेख का स्पष्टीकरण

ग्राफ में प्रत्येक वर्ग अगस्त 2010 से दिसंबर 2016 तक निवेश अवधि दर्शाता है, जहां न्यूनतम अवधि छह महीने है। वर्ग का रंग ब्याज के दर का प्रतिनिधित्व करता है: हरा मतलब सकारात्मक रिटर्न, लाल एक नकारात्मक रिटर्न का प्रतिनिधित्व करता है। ऊपरी रेखा पर बायां स्क्वायर मापा पहली अवधि (अगस्त 2010 से फरवरी 2011, हर दिन एक निश्चित राशि का निवेश) का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रत्येक पंक्ति से एक नया महीना शुरू होता है, और प्रत्येक वर्ग और एक महीने का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, शीर्ष पंक्ति की बाईं ओर से दूसरा वर्ग अगस्त 2010 से मार्च 2011 तक के रिटर्न का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरी पंक्ति पर बाईं ओर का पहला वर्ग सितंबर 2010 से मार्च 2011 के बीच के  रिटर्न का प्रतिनिधित्व करता है।

लाल वर्गों की एकाग्रता देर 2013 और शुरुआती 2014 के दौरान हुई, जब बिटकॉइन ने पहली बार उच्चतम राशि हासिल की| 2017 की शुरुआत में, इस स्तर पर दूसरी यात्रा एक महीने पहले हुई|

उपसंहार

संक्षेप में, डीसीए निवेश पद्धति पूरी तरह से लंबी अवधि के बिटकॉइन निवेश के लिए अनुकूल है। विश्वास यह है कि बिटकॉइन समय के साथ बढ़ते रहेंगे क्योंकि आपूर्ति सीमित है। हालांकि, कोई भी नहीं बता सकता है कि इसमें शामिल होने का कब अच्छा समय है या अगर कीमत बहुत अधिक है| इसके लिए डीसीए निवेश पद्धति आदर्श है।

Full graph, including investment periods and ROI

Share This Article
Yuval Gov

Yuval Gov has over 15 years of trading experience in the stock exchange, graduated from TAU - Economics and Management. Fell in love with the crypto space. Does Crossfit to get away from FOMO. Contact Yuval: LinkedIn