4 वर्ष ago

इनिशियल कॉइन ओफ्फ़रिंग (आईसीओ) में निवेश के मूल्यांकन के लिए 10 कुंजी ICO

Yuval Gov अक्टूबर 16, 2017 15:25

इनिशियल कॉइन ओफ्फ़रिंग (आईसीओ) निधि उत्पादन का तरीका है जो भविष्य के क्रिप्टो सिक्कों का तत्काल, तरल मूल्य वाली क्रिप्टोकरनसीज़ से व्यापार करता है। आम तौर पर टोकन का एक हिस्सा ICO प्रतिभागियों को बेचा जाता है और कंपनी की जरूरतों के लिए रखा गया दूसर हिस्सा (निजी निवेशक आदि। नियम हर आईसीओ के लिए अलग होते हैं|)| आईसीओ बड़े और छोटे निवेशकों को उन परियोजनाओं को फंड करने की अनुमति देता है, जो उन्हें पसंद हैं। हाल के वर्षों में हजारों सफल आईसीओ कहानियां देखने को मिली। परियोजना के लिए प्रेरणा स्पष्ट है। आईसीओ के निवेशकों के लिए प्रेरणा यह है कि आईसीओ के दौरान टोकन की कीमत की तुलना में टोकन की कीमत अधिक (या अत्यधिक ज़्यादा) होगी।

ICO द्वारा उठाए गए उच्चतम मूल्य तेज़ोस हैं, जिसने एक महीने से भी कम समय में $ 23.2 करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया! कई कारण एक सफल आईसीओ की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं और उससे अनुमान लगा सकते हैं कि क्या वह अपने निवेशकों के लिए मूल्यवान होगा।

अब, Mycelium ICO जैसे कम सफल कहानियों का उल्लेख करना सही होगा। इस टीम के सदस्य पैसा जुटाने के बाद गायब हो गए, और बाद में यह बताया गया कि उन्होंने अपनी छुट्टी के लिए भुगतान करने के लिए धन का इस्तेमाल किया।  विनियमन की कमी इसका एक कारण हो सकता है। कॉइनडैश के आईसीओ के मुताबिक़, बस कुछ दिन पहले, $ 70 लाख चुराए गए थे। टोकन बिक्री की शुरुआत से ठीक पहले, उनकी वेबसाइट हैक की गयी थी और आईसीओ वॉलेट पते को हैकर के पते से बदल दिया गया था।

इस लेख में आईसीओ निवेश का मूल्यांकन करते समय ध्यान देने वाली मुख्य कुंजी पर चर्चा होगी।

* शुरू करने से पहले महत्वपूर्ण चेतावनी: आईसीओ धन उगाहने का एक उच्च जोखिम वाला तरीका है। कभी भी कुछ भी निवेश न करें जो आप पूरी तरह से खो नहीं सकते। ध्यान रखें कि विनियमन की कमी के कारण आपको किसी भी विफलता के मामले में अपना खोया पैसा वापस लेने में कठिनाई होगी।

1 – टीम संरचना

टीम, विशेष रूप से विकास टीम और सलाहकार बोर्ड के बारे में जितना आप पता कर सकते हैं, करें| प्रासंगिक अनुभव के लिए प्रत्येक टीम के सदस्य को देखें। उनके नाम गूगल पर ढूंढे| उनके लिंक्डइन प्रोफाइल पर जाएं | परियोजना के सलाहकार बोर्ड के बीच प्रसिद्ध नाम ढूंढें। पता करें कि टीम के पास कोई क्रिप्टो अनुभव है और इससे महत्वपूर्ण है यह पता लगाना की – कौनसे प्रोजेक्ट्स, या आईसीओ, वे इसमें शामिल थे और उनका इन पर प्रभाव।

2 – बिटकॉइनटॉक.ओआरजी थ्रेड

बिटकॉइनटॉक.ओआरजी पर प्रोजेक्ट की घोषणा (एएनएन) का थ्रेड एक अच्छा प्रारंभिक कदम है, क्योंकि बिटकॉइनटॉक, बिटकॉइन और क्रिप्टो संबंधी मुद्दों के लिए सबसे बड़ा मंच है। यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप संदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस धागे में निवेशक सम्बंधित चिंताओं का उत्तर दिया जाएगा (या शायद अनुत्तरित रह जाए)। जब डेवलपर्स कुछ सवालों के जवाब देने से बचें या सहयोग न करें तो, यह एक बुरा संकेत है। यह देखने के लिए कि वे कितने उत्तरदायी हैं, डेवलपर को एक निजी संदेश भेजना भी एक अच्छा तरीका है|

बिटकॉइनटॉक पर प्रत्येक संदेश में प्रेषक के रैंक और गतिविधि की सीमा (पिछले संदेशों की संख्या) शामिल होती है। नए और कम-रैंकिंग वाले लेखकों से अवगत रहें| प्रतिष्ठा बहुत महत्वपूर्ण और सार्थक हो गई है|

अनुभवी लेखकों की टिप्पणियों से अवगत रहें, और नकारात्मक संदेश भी देखें, कभी-कभी यह एक चेतावनी का संकेत हो सकता है| धागे में सभी टिप्पणियों को देखने के लिए [ऑल] का चयन करें और ‘स्पैम(घोटाले)’, ‘कॉन’, ‘एमएलएम’ जैसे लाल झंडे वाले शब्दों की खोज के लिए CTRL + F (विंडोज़) का उपयोग करें। खोज परिणाम और उत्तर की कुल संख्या के बीच संबंध देखें, जैसा कि निम्न लाइव उदाहरण में देखा जा सकता है:

Source: Kibo announcement thread with 287 replies and 75 hits on the word ‘scam’ (http://bitcointalk.org/index.php?topic=1572491.0;all)

3 – परियोजना का चरण और वीसी निवेश

परियोजना के स्तर का मूल्यांकन करें| क्या यह केवल एक श्वेतपत्र है? बीटा संस्करण? क्या सीमित कार्यक्षमता वाला कोई लॉन्च किया गया उत्पाद है? उन प्रोजेक्ट को प्राथमिकता दें, जिनमे वर्किंग कोड की “कुछ पंक्तियां” हों, हालांकि, कई आईसीओ ने सिद्ध किया है कि वे किसी भी लिखित कोड के बिना भी सफल बन सकते हैं।

वीसी (उद्यम पूंजी) प्रारंभिक अवस्थाओं से निवेश और परियोजनाओं का समर्थन करते हैं। आमतौर पर परियोजना की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर यह जानकारी मिलती है। अगर कोई प्रसिद्ध क्रिप्टो वीसी शामिल है, जैसे ब्लॉकचेन कैपिटल या फ़ेनबुशी (विटालिक बुटरिन – इथीरियम के संस्थापक से संबंधित) इनपर विचार किया जा सकता है।

4 – सामुदायिक और मीडिया

सभी निवेशकों के लिए एक सार्वजनिक स्लैक जैसा विस्तृत एवं खुला समर्थन समुदाय महत्वपूर्ण है| हमारे विश्वास को प्राप्त करने के लिये स्पष्टता, गिटब कोड के जितना महत्वपूर्ण है। समुदाय के अंदर वातावरण को समझने की कोशिश करें। समुदाय के आकार और इसकी गतिविधि को देखें|

स्रोत: स्लैक समुदाय QRL – # ट्रेडिंग चैनल

परियोजना का मूल्यांकन करते समय रेडित, ट्विटर या फेसबुक जैसे अन्य स्रोत प्रासंगिक हो सकते हैं। बकाया पदों से अवगत रहें| मीडिया कवरेज को बढ़ाने या अनुवाद के साथ मदद के लिए परियोजना के बारे में सकारात्मक जानकारी प्रसारित कर रहे उपयोगकर्ताओं को इनाम देने के लिए एक रिवॉर्ड थ्रेड लॉन्च करना एक सामान्य गतिविधि है। ये रिवॉर्ड थ्रेड परियोजना के आसपास प्रचार को उत्तेजित कर सकते हैं लेकिन वे बहुत उपयोगी नहीं होते हैं। दूसरी ओर, कुछ निवेशक केवल कुछ ही टोकनों के लिए शामिल होते हैं।

Source: ABAB Twitter Bounty Rules (http://bitcointalk.org/index.php?topic=2004773.0)

5 – टोकन की क्या आवश्यकता है? क्या अवरोधक आवश्यक है?

आईसीओ का अर्थ है परियोजना के लिए एक समर्पित नया टोकन का निर्माण। “टोकन किसके लिए है?” सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है जिसका प्रत्येक परियोजना को जवाब देना चाहिए| परियोजना के टोकन के रूप में बिटकॉइन या इथिरियम क्यों पर्याप्त नहीं है? हां, कई परियोजनाएं सिर्फ एक घोटाला कहानी बन जाती हैं| अरे, आईसीओ एक समर्पित टोकन के बिना एक आईसीओ नहीं हो सकता। परियोजना के पीछे अवरोध प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के बारे में यही एक सवाल पूछने की जरूरत है।

6 – असीमित / हार्ड कैप

क्रिप्टो आईसीओ के शुरुआती दिनों में, खुली और हार्ड कैप के बीच का अंतर आज के आईसीओ के समान नहीं था। एक खुली कैप(सीमा), निवेशकों को परियोजना के आईसीओ वॉलेट में असीमित धन भेजने की अनुमति देता है।जितना अधिक सिक्कों का परिचालित हो रहा है, उतने कम अद्वितीय आपके टोकन बाद में व्यापार के लिए बन जाते हैं – कम मांग के माध्यम से|

चूंकि आईसीओ क्रिप्टो भूमि के भीतर मुख्य धारा बन जाता है, इसलिए बहुत अधिक मात्रा एकत्रित की जाती है। बैंकोर(Bancor) पर नजर डालें, इस परियोजना ने सिर्फ तीन घंटे में आश्चर्यजनक  $15 करोड़ उठाये| इसके परिणामस्वरूप निवेशकों के लिए कोई प्रतिशत लाभ नहीं हुआ। बिना सीमा के आईसीओ में भाग लेने से पहले इस पर ध्यान रखें|

दूसरी ओर, परियोजना में निवेश करने वाले आप अकेले नहीं होना चाहते हैं। एक्सचेंज उन परियोजनाओं में बहुत कम दिलचस्पी दिखाते हैं जो बहुत कम राशि उठा पाते हैं, जिसकी वजह से रिलीज़ होने के बाद इन टोकनों को बेचना कठिन बन जाता है।

7 – टोकन वितरण – कब और कैसे

लालच को टीम के सदस्यों को उच्च टोकन वितरण द्वारा परिभाषित किया जा सकता है, मान लें कि 50% से अधिक टोकन देना संदेहास्पद है| एक अच्छी परियोजना अपने टोकन वितरण को रोडमैप से जोड़ेगी। चूंकि परियोजना के प्रत्येक चरण या मील का पत्थर के लिए एक निश्चित धन की आवश्यकता होती है|

टोकन वितरण चरण का ध्यान रखें| आईसीओ समाप्त हो जाने के कुछ ही घंटों बाद कुछ परियोजनाएं अपने टोकन जारी कर देती हैं| कुछ परियोजनाओं को टोकनों को भेजने से पहले एक बीटा संस्करण विकसित करने की आवश्यकता होती है। यदि आप इथीरियम (आईसीओ और टोकन वितरण के बीच का एक वर्ष, लगभग 500% लाभ), ऑगर (1+ वर्ष, 1500%) और डीसेंट(8 महीने, 350%) के प्रतिशत लाभ पर गौर करते हैं, तो कभी-कभी यह तोड़-फोड़, परियोजना के आसपास प्रचार को बहुत सकारात्मक बना देता है|

Source: Augur token distribution – Only info available about the usage of fundings. Roadmap is poorly described without link to this chart.

8 – व्हाइटपेपर मूल्यांकन

अधिकांश ठेठ निवेशक वास्तव में श्वेतपत्र नहीं पढ़ते हैं, हालांकि इसमें आगामी परियोजना और आईसीओ के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल होती है।

इसे पढ़ने में संकोच न करें, या कम से कम इसमें से अधिकांश। मजबूत और नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें और अपने शोध को भी इसमें डालें।आखिरकार, श्वेतपत्र संभावित निवेशकों के लिए चांदी की थाली है| इसे पढ़ने के बाद आप एक साधारण प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होंगे – यह परियोजना हमारी दुनिया में किस प्रकार का मूल लाता है? आप वह भी सीखेंगे कि आप किस में निवेश कर रहे हैं|

9 – कोड की गुणवत्ता – गिथहब से अवगत हों

यदि आपके पास थोड़ा सा भी प्रोग्रामिंग का अनुभव है, तो आपको इसका उपयोग यहां करना चाहिए। डेवलपर की गुणवत्ता को उनके कोड का विश्लेषण करके समझा जा सकता है| गैर-तकनीकी के रूप में, कोड की स्थिरता को देखते हुए भी उनकी गुणवत्ता का मूल्यांकन करना संभव है। एक और अच्छा संकेत उचित टिप्पणी का उपयोग है। अस्तव्यस्त डेवलपर्स से बचें| कोड के हिस्से एक डेवलपर के रवैये को प्रतिबिंबित करता है।

इसके बाद, फ़ंक्शन की लंबाई एक और संकेतक है। एक फंक्शन में 50 से अधिक लाइनों वाला कोड लाल झंडी दर्शाती है। प्रतिरूपकता महत्वपूर्ण है और कोड को अधिक पठनीय और पोषणीय बनाता है।

Source: Piece of readable code by editor with proper commenting

स्रोत: उचित टिप्पणी के साथ संपादक द्वारा पठनीय कोड का टुकड़ा

आमतौर पर क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स के पास ओपन सोर्स कोड होता है| इससे परियोजना के समुदाय में भरोसा उत्पन्न होता है, जिससे समुदायों के ड़ेवेलोपेर्स को सुझाव या सुधार करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट कमिट लॉग को देखने का अवसर प्रदान करता है। “कमिट” मूल रूप से गिटब कोड रिपॉज़िटरी में कोड का एक टुकड़ा धकेलने के लिए डेवलपर की कठबोली है।

Source: Github Code repository of QRL project (http://github.com/theQRL/QRL)

आप प्रत्येक कमिट को “366 कमिटे” वाले टेक्स्ट पर क्लिक करके देख सकते हैं| इससे आप प्रत्येक परिवर्तन की जांच कर सकते हैं। “इनसाइट्स(अंतर्दृष्टि)” टैब आपको डेवलपर की गतिविधि का अधिक सामान्य सारांश देता है| यह टैब दैनिक रूप कमिट की संख्या के साथ एक ग्राफ दिखाता है| ग्राफ के नीचे, आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक डेवलपर की गतिविधि को देख सकते हैं। यह जानकारी विकास दल की जांच के लिए महत्वपूर्ण है।

Source: QRL Insights (Graph) Github (http://github.com/theQRL/QRL/graphs/contributors)

प्रोजेक्ट को प्राप्त होने वाले सितारों की संख्या को देखकर, प्रोजेक्ट की लोकप्रियता का आलांकन करना भी  संभव है।

Source: Github (stars)

बोनस: अपने आप से पूछें कि इस परियोजना ने इसी विशिष्ट ब्लॉकचैन पर चलने का चुनाव क्यों करा। चाहे वह बिटकॉइन के ब्लॉकचेन, एटरेम के (स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट), वेव्स और अत्यादी पर हो। हाल के महीनों में ईआरसी -20 इथिरियम आधारित स्मार्ट-अनुबंध के आईसीओ के बीच बढ़ती लोकप्रियता नज़र आई है। इन टोकनों को ईथर की आधारित वॉलेट (जैसे एमईडब्ल्यू – मायईथरवॉलेट) पर आसानी से संग्रहित किया जा सकता है, कभी-कभी उन्हें एक्सचेंजों का व्यापार करने की आवश्यकता नहीं होती है, और उनके पास आमतौर पर उच्च तरलता होती है।

10 – बॉटम लाइन

आईसीओ, धन जुटाने की एक विधि के रूप में अधिक से अधिक ‘मुख्यधारा’ बन जायेंगे। चुनने के लिए बहुत सारी परियोजनाएं होंगी, इसलिए इन परियोजनाओं का आकलन करना भी मुश्किल हो जाएगा।

एक निवेश के फैसले करने से पहले जितना संभव हो उतनी जानकारी की जांच करना और पढ़ना और सकारात्मक और नकारात्मक सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को लिखना महत्वपूर्ण है।

Share This Article
Yuval Gov

Yuval Gov has over 15 years of trading experience in the stock exchange, graduated from TAU - Economics and Management. Fell in love with the crypto space. Does Crossfit to get away from FOMO. Contact Yuval: LinkedIn